its a new Politics : Rajyavardhan Singh Rathore


PM Narendra Modi's mother makes a brief appearance


Trends from all 542 constituencies


Early trends and Ground report from different constituency


Initial trends From the different consituency


Some statistics from the Data Centre of DDnews


Salute to all voters who contributed in the election: Rajyavardhan Singh Rathore


Rajyavardhan Singh Rathore: Salute to all voters who contributed in the election

Interaction with Chief Minister of Assam Sarbananda Sonowal


Interaction with Deputy Election Commissioner Sudeep Jain.


Interaction with Deputy Election Commissioner Sudeep Jain on election preparations and results.

Big Counting Day: DD & AIR made unprecedented arrangements


Doordarshan and All India Radio have made unprecedented arrangements, the best in the news business really to bring you the latest and most accurate live election updates. And it won't just be on the TV screen and the airwaves but also in the digital space on YouTube as well as Twitter. Prasar Bharati Chairman Dr A Surya Prakash speaks to DD News's Mamata Chopra.

News from States


उच्चतम न्यायालय में पदोन्नति के लिये चार न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी
दिल्ली कस्टम:2.30 करोड़ रुपये मूल्य के विभिन्न विदेशी मुद्राओं को किया जब्त
दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल के अलंकरण समारोह का हुआ आयोजन
ओडिशा के कालाहांडी जिले में सड़क दुर्घटना में 5 लोगों की मौत
मणिपुर मे मतदान स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Successful Firing of Brahmos Air Launched Missile from Su-30 MKI Aircraft


भारतीय वायू सेना ने आज सुखोई-30 MKI लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। विमान से प्रक्षेपण सुचारू से किया और मिसाइल ने भूमि लक्ष्य को सीधे मारने से पहले वांछित प्रक्षेपवक्र का पालन किया।

Election Express: Ground report from Varanasi


Counting Process by Election Commission


पूरे देश को लोकसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार है। मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी और उसके बाद से चुनाव के रूझान आने लगेंगे। ऐसे में जानते हैं आखिर यह मतगणना कैसे होती है और वोटों की गिनती की क्या प्रक्रिया है.
लोकतंत्र के महापर्व में वोटिंग खत्म होने के बाद सबको इंतजार है गुरुवार सुबह आठ बजे का जब देश भर के तमाम मतणना केंद्रों पर वोटों की गिनती का काम शुरु होगा । ऐसे में हर आदमी के मन में ये सवाल आता है कि आखिर वोटों की गिनती होती कैसे है और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है । दरअसल मतगणना का काम सुबह आठ बजे से मतगणना केंद्रों पर शुरु होता है । मतगणना अधिकारी सबसे पहले डाक से आए मतों को चेक करते हैं. । इस बार सर्विस वोटर के लिए नयी व्यवस्था की गयी है इसलिए इस काम में थोडा ज्यादा समय लग सकता है ।
करीब घंटे भर बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होती है.। स्ट्रॉंग रुम से ईवीएम को काउंटिंग टेबल पर लाया जाता है और काउंटिंग के लिए अलग अलग 14 काउंटिंग टेबल बनाए जाते हैं । एक बार में यानी एक राउंड में ज्यादा से ज्यादा 14 ईवीएम की गिनती की जाती है.। इस तरह ईवीएम की संख्या के आधार पर कई दौर की मतगणना होती है । काउंटिंग सुपरवाइज़र काउंटिंग एजेंट्स की मदद से पहले दौर की गिनती की शुरुआत करते हैं । सबसे पहले ईवीएम पर लगे सील्स की जांच करते हैं और तय करते हैं कि मशीन से छेड़छाड़ तो नहीं की गई है । फिर ईवीएम मशीन में बटन को दबाकर वोटों की गिनती होती है । कंट्रोल यूनिट का रिजल्ट बटन दबाने पर ही कुल वोटों का पता चल जाता है. साथ ही यह भी पता चलता है कि किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले । वहां मौजूद उम्मीदवार का प्रतिनिधि इसे देख सकता है । पूरे आंकडे रिटर्निंग ऑफिसर को दिए जाते हैं जिसके बाद पहले राउंड के नतीजों का ऐलान किया जाता है.
इस बार पूरे देश में ईवीएम के साथ वीवीपैट जोड़ा गया है और पर्चियों का मिलान भी होना है । वीवीपैट की गिनती भी तीन कैटेगरी में होती है ।
पूरे मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए काउंटिंग ऑबजरवर होते हैं । साथ ही माइक्रो ऑबजरवर की भी तैनाती होती है जो मतगणा के हर एक स्तर पर निगरानी का काम करते हैं । मतदान के बाद ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम में रखी जाती है और इनकी सुरक्षा के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से चाक-चौबंद रहता है. देश भर की स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम की सुरक्षा चुनाव आयोग तीन स्तरों पर करता है.।

Express News: Catch today's 100 news stories


"